रोटावेटर क्या होता है और खेती में इसका इस्तेमाल कैसे लाभदायक है

Published on: 09-Aug-2023
रोटावेटर क्या होता है और खेती में इसका इस्तेमाल कैसे लाभदायक है

रोटरी टिलर जिसे लोकप्रिय रूप से रोटावेटर के नाम से जाना जाता है, एक कृषि उपकरण है जिसका उपयोग बीज बोने से पहले मिट्टी तैयार करने के लिए किया जाता है। 

यह उन्नत कृषि मशीनरी का एक आदर्श उदाहरण है, जिसे आम तौर पर ऊपरी मिट्टी को तोड़ने के लिए ट्रैक्टर अटैचमेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। 

इसके घूमने वाले ब्लेड शरीर के पीछे या सामने से जुड़े होते हैं। ये रोटार या ब्लेड मिट्टी के ढेलों को काटते हैं। रोटावेटर पिछली फसल के अवशेष को काट कर बिलकुल मिट्टी में मिला देता है।  

रोटावेटर का उपयोग कई कार्यों के लिए किया जाता है  

रोटावेटर या रोटरी टिलर का मुख्य उपयोग फसल के बीज बोने के लिए तैयार करने के लिए मिट्टी में ढेलों को तोड़ना है। बाजार में विभिन्न प्रकार के रोटरी टिलर हैं और किस प्रकार के टिलर का उपयोग करने की आवश्यकता है, यह एक विशेष क्षेत्र में मिट्टी की बनावट से निर्धारित होता है।

रोटरी टिलर्स को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसे अलग-अलग गति से संचालित करने के लिए सेट किया जा सकता है जो इसके ब्लेड को आवश्यकता के अनुसार तेज या धीमी गति से घुमाने की अनुमति देता है।

एक रोटरी टिलर जमीन की जुताई करके एक आदर्श बीज क्यारी तैयार करने में मदद करता है जो वातित मिट्टी पर काम करने की अनुमति देता है। 

टिलर खाद को मिट्टी में मिलाते हैं और इसमें पोषक तत्व मिलाते हैं जो अंततः मिट्टी की उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है। इसकी मदद से खेत को तैयार करना बहुत आसान है। रोटावेटरको हर प्रकार की मिट्टी में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

रोटावेटर या रोटरी टिलर का उपयोग मिट्टी और गंदगी को तोड़ने के लिए किसी विशिष्ट क्षेत्र में ट्रेंचिंग के लिए भी किया जा सकता है जहां मिट्टी की मोटी परत मिट्टी को जोतने से रोकती है। ऐसे क्षेत्र में ट्रेंचिंग से मिट्टी में पानी मिल जाता है।

रोटावेटर में अंतर-परिवर्तनीय ब्लेड और पुर्जे शामिल होते हैं जिन्हें श्रेडर और ग्राइंडर के रूप में उपयोग करने के लिए फिर से जोड़ा जा सकता है। 

उनका उपयोग रखरखाव कार्यों जैसे कि खरपतवार नियंत्रण और बढ़ती फसलों के आसपास हवा देने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, रोटरी टिलर खाद को मिलाने और मिट्टी में जैविक सामग्री आवंटित करने के लिए उपयोगी होते हैं।

कृषि रोटरी टिलर को ट्रैक्टर से जोड़ा जा सकता है। प्रारंभ में मुख्य रूप से चावल के खेतों में उपयोग किया जाता था, आजकल इन मशीनों का उपयोग आर्द्रभूमि के साथ-साथ विश्व स्तर पर खेती के कार्यों में शुष्क भूमि दोनों में किया जाता है। 

रोटावेटर कॉम्पैक्ट, शक्तिशाली और किफायती कृषि मशीनरी हैं जिनका उपयोग विकासशील देशों में छोटे खेतों की जुताई में चार पहिया ट्रैक्टरों के विश्वसनीय विकल्प के रूप में भी किया जा सकता है।

Similar Posts