लेजर लैंड लेवलर मशीन की खरीदी पर मिलेगी 1,80,000 रुपए की सब्सिडी

By: tractorchoice Published on: 02-Nov-2023
लेजर लैंड लेवलर मशीन की खरीदी पर मिलेगी 1,80,000 रुपए की सब्सिडी

किसानों को खेती करने के लिए बहुत सारी कृषि मशीन चाहिए। कृषि यंत्रों की मदद से खेती और भी आसान हो गई है। खेती की लागत को कम करने के लिए इसका उपयोग करने से कम समय और श्रम की आवश्यकता होती है। 

रबी को देर से बोने वाले किसानों के लिए लेजर लैंड लेवलर एक विशिष्ट उपकरण है। इससे छोटे खेत समतल हो सकते हैं। खेत समतल होने पर आसानी से बुवाई की जा सकती है। 

समतल खेत ईंधन, पानी और खाद भी बचाते हैं। इस मशीन का उपयोग करके किसान खेत को समतल कर सकते हैं और खेती की लागत को कम कर सकते हैं। इस मशीन को लेजर जमीन लेवलर मशीन कहा जाता है।

लेजर लैंड लेवलर पर सरकार कितनी सब्सिड़ी देती है?

इस मशीन की खरीद पर राज्य सरकार 60 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है, जो खास है। इसलिए किसान भाई इस मशीन को आधी कीमत पर खरीद सकते हैं। 

राज्य के किसानों को इस मशीन पर सब्सिड़ी पाने के लिए आपको खरीदने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मशीन खरीदने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2023 है।

ये भी पढ़ें: स्वराज कंपनी ने लॉन्च किया स्वराज 8200 व्हील हार्वेस्टर, किसानों को होगा अब ज्यादा फायदा

लेजर लैंड लेवलर मशीन क्या है?

उबड़-खाबड़ खेत को समतल करने के लिए लेजर जमीन लेवलर मशीन का प्रयोग किया जाता है। इस मशीन की खासियत यह है कि यह किसी भी खराब, उबड़-खाबड़ खेत को तुरंत खेती योग्य बना देती है। 

यह ढलान खेत के आसपास की जमीन को समतल कर सकता है। यह मशीन एक ऊंची जगह से मिट्टी को खींचकर नीचे वाली जगह पर ले जाती है, इससे क्षेत्र समतल हो जाता है। 

इस मशीन के उपयोग से खेत की उपज क्षमता भी बढ़ती है। यह मशीन ट्रैक्टर से चलाया जाता है। ऊंचाई की तरफ से ढलान की दिशा में इस मशीन को ट्रैक्टर से चलाया जाता है।     

लेजर जमीन लेवलर मशीन स्वचालित रूप से अन्य सभी काम करती है। इस मशीन से खेत की मिट्टी को समतल करना मुख्य लक्ष्य होता है। 

निर्माण स्थलों, सड़कों और ड्रेनज को समतल करने के लिए लेजर जमीन लेवलर का उपयोग किया जाता है। इस मशीन को पच्चीस से 60 हॉर्स की पावर के ट्रैक्टर चाहिए। 

इस मशीन से एक एकड़ की जमीन को समतल बनाने में दो से ढाई घंटे लगते हैं। इससे भी अधिक समय लग सकता है अगर जमीन अधिक ऊबड़-खाबड़ है।

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी अब फ्री में मिलेंगे ट्यूबवेल कनेक्शन

लेजर लैंड लेवलर से होने वाले लाभ 

  • लेजर जमीन लेवलर मशीन से खेत समतल हो जाएगा, जिससे फसल बुवाई कम समय में की जाएगी।
  • लेजर जमीन लेवलर मशीन से पानी बचेगा और मिट्टी धारण क्षमता बढ़ेगी।    
  • लेजर जमीन लेवलर मशीन का उपयोग करने से खर्च कम होगा।
  • लेजर जमीन लेवलर मशीन से ईंधन बचेगा।
  •  इस तरह, इस मशीन का उपयोग फसल की लागत कम करेगा।

Similar Posts