सरकार द्वारा किसानों के लिए लागू की गयी कृषि यंत्र अनुदान योजना

By: tractorchoice Published on: 17-Jan-2024
सरकार द्वारा किसानों के लिए लागू की गयी कृषि यंत्र अनुदान योजना

किसानों को खेती करने में कोई परेशानी न आये इसलिए कृषि यंत्रो के इस्तेमाल पर काफी जोर दिया जा रहा है। सरकार द्वारा किसानों को सस्ती दरों पर मशीनरी उपकरण प्रदान किये जाने के उद्देश्य से सब्सिडी प्रदान की जा रही है। 

यह योजना अलग अलग राज्यों में अलग अलग नामो से शुरू की गयी है। इस योजना का उद्येश्य किसानों द्वारा कृषि के लिए उपयोग किये जाने वाले मशीनरी उपकरणों पर भारी छूट प्रदान करना है।

एमपी किसान अनुदान योजना 2024 क्या है ?

एमपी किसान अनुदान योजना का आरम्भ राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना के जरिये एमपी सरकार द्वारा कृषि को आसान और सरल बनाने के लिए कृषि यंत्रो पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

इस योजना का उद्देश्य किसानों को नए और तकनीकी मशीनरी प्रदान किया जाना है। 

ये भी पढ़ें: कृषि यंत्रो की खरीदी पर सरकार देगी 50% से 80% सब्सिडी, जाने यहां कैसे करे आवेदन

एमपी के किसानों को सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 30% से 50% तक की अनुदान धनराशि प्रदान की जाएगी। किसानों को इस योजना में 40000 से 60000 तक की अनुदान धनराशि प्रदान की जाएगी। 

यदि कोई महिला किसान है तो इस योजना में ज्यादा छूट और विशेष लाभ उठा सकती है।

एमपी किसान अनुदान योजना का उद्देश्य क्या है ?

आज के समय में खेती करने के लिए बाजार में नए नए मशीनरी और उपकरण आ रहे है। लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से किसान उसे नहीं खरीद पाते है। 

इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का आरम्भ किया गया, जिसमे किसानों को मशीनरी ख़रीदने के लिए अनुदान धनराशि प्रदान की जा रही है। 

ताकि किसान आत्मनिर्भर बन सके और फसल की भी अच्छे से पैदावार कर सके। यदि उत्पादन ज्यादा होगा तो ,इससे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के लाभ 

  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के किसान ही उठा सकते है। 
  • सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त होने पर ,किसानों द्वारा खेती की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए नए मशीनरी और उपकरण खरीदे जा सकते है। 
  • इस योजना के जरिये किसान 40000 -60000  तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। 
  • जो महिलाएं किसान है ,उन्हें पुरुषों के मुकाबले ज्यादा रियायत /छूट प्रदान की जाएगी। 
  • किसान को एमपी की सरकार द्वारा 30% -50% तक की अनुदान धनराशि प्रदान की जाएगी।  

ये भी पढ़ें: किसान पीएम फसल योजना के जरिए अपनी फसल को सुरक्षित रख सकते हैं

एमपी किसान अनुदान योजना 2024  की पात्रता 
1  ट्रैक्टर के लिए 

 किसी भी श्रेढी के कृषको द्वारा ट्रैक्टर का क्रय किया जा सकता है। किसान ट्रैक्टर और पावरटिलर दोनों यंत्रो का लाभ नहीं उठा सकता है ,इसमें से किसी एक का ही लाभ किसान प्राप्त कर सकता है।

2  स्वचलित कृषि उपकरणों के लिए 

इसके अंतर्गत भी किसी भी श्रेढी के किसानों द्वारा उपयुक्त उपकरण क्रय किये जा सकते है। लेकिन इस योजना का केवल वही व्यक्ति फायदा उठा सकते है जिन्होंने ,बीते हुए 5  वर्षो में ऐसी किसी योजना का लाभ नहीं उठाया है।

 3  ट्रैक्टर से चलने वाले सभी यंत्रो के लिए 

इसमें भी सभी श्रेणी के किसान इस योजना का फायदा उठा सकते है ,लेकिन किसान के पास पहले से ही ट्रैक्टर उसके स्वं के नाम पर होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: PM Kisan Tractor Yojana : नया ट्रैक्टर खरीदने पर देगी सरकार 50% सब्सिडी

4  स्प्रिंकलर ,ड्रिप सिस्टम , रेनगन, डीजल / विधुत पंप के लिए 

जिन किसानों के पास खुद की भूमि है वही  इस योजना के पात्र होंगे। विघुत पंप हेतु किसान के पास बिजली कनेक्शन होना आवश्यक है। 

जिन किसानों ने पिछले 7  वर्षो में सिंचाई उपकरण का लाभ उठा लिया है ,वो किसान इस योजना का दुबारा से लाभ नहीं उठा पाएंगे।

निम्न्लिखित 29 उपकरणों पर प्रदान की जाएगी सब्सिडी :

लेजर लैंड लेवलर, रोटावेटर , पावर टिलर , स्वचलित रीपर , हैप्पी सीडर  ,सीड ड्रिल , रेजड़ बेड प्लांटर ,पैड़ी ट्रांसप्लांटर , ट्रैक्टर ( २० हॉर्सपावर से अधिक ), मल्टीक्रॉप थ्रेसर , ट्रैक्टर चलित रीपर कम्बाइन्डर ,  ट्रैक्टर माउंटेड , रीपर कम्बाइन्डर,  पावर वीडर , सीड कम फ़र्टिलाइज़र ड्रिल , श्रेडर,जीरो टिल सीड कम फ़र्टिलाइज़र ड्रिल , मल्टीक्रॉप प्लांट , पावर हैरो ,  पैडी ट्रांस्प्लान्टर , मल्चर , ट्रैक्टर ( २० हॉर्स पावर तक ) छोटे , रेस्ट बेड प्लांटर विद इंक्लाइंड प्लेट प्लांट एंड शेपर, पावर वीडर(इंज चलित 2 बीएचपी से अधिक) , ऑपरेटेड सप्रेयर ,  एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर , पाइपलाइन सेट, रेन गन सिस्टम,  ड्रिप सिस्टम , विद्युत पंप सेट  , डीजल पंप सेट , स्प्रिंकलर सेट।

एमपी किसान अनुदान योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आवेदक का आधार कार्ड       
  • बिजली कनेक्शन का प्रमाण
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर 
  • जमाबंदी की नक़्ल

Similar Posts