थ्रेसर मशीन (Thresher machine) पर मिल रही एक लाख रुपए की सब्सीडी ऐसे करें आवदेन

By: tractorchoice Published on: 27-Apr-2024
थ्रेसर मशीन (Thresher machine) पर मिल रही एक लाख रुपए की सब्सीडी ऐसे करें आवदेन

सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्र पर काफी छूट प्रदान की जा रही है। ऐसे में ही थ्रेसर मशीन पर किसानों को एक लाख रुपए की छूट प्रदान की जा रही है। 

सरकार द्वारा किसानों के लिए बहुत सी अनुदान योजनाए किसानों के हित में चलाई जा रही है। कृषि पंजीकरण योजना के अंतर्गत 35 बीएचपी से ऊपर वाले ट्रैक्टर चालको के लिए 50% सब्सीडी प्रदान की जा रही है। 

राज्य सरकार की ओर से किसानों के लिए शुरू की गयी कृषि यंत्रीकरण योजना के अंदर किसानों को थ्रेसर मशीन पर सब्सीडी प्रदान की जा रही है। 

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को थ्रेसर मशीन (Thresher machine) पर 50% सब्सीडी प्रदान की जाएगी, यही समान्य वर्ग के अंतर्गत आने वाले किसानों को 40% सब्सीडी प्रदान की जाएगी। 

जिन किसानों के पास 35 बीएचपी से ऊपर वाले ट्रैक्टर है उन्हें 50% सब्सीडी प्रदान की जाएगी। यानी 100000 रुपए तक की सब्सीडी प्रदान की जाएगी। 

ऐसे किसान इस योजना का लाभ उठाकर अपने लिए कृषि यंत्र खरीद सकते है। यह सरकार द्वारा चलाई गई महत्वपूर्ण कृषि यंत्रीकरण योजना है। 

इसमें सरकार द्वारा 35 बीएचपी से ऊपर वाले ट्रैक्टर के लिए 100000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। लेकिन अब तक की सबसे अधिकतम सब्सीडी 80000 रुपए रही है। 

थ्रेसर एक ऐसी मशीन है जो अंकुरित फसलों को अलग करती है। यह थ्रेसर मशीन भूसे को फसल से अलग करने का कार्य भी करती है। 

यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो जल्द ही कृषि यंत्रीकरण योजना के लिए आवेदन कर सकते है। थ्रेसर का उपयोग वैसे ज्यादातर हर फसल के लिए किया जाता है। 

सरकार द्वारा इस मशीन की खरीद के लिए किसानों को सब्सीडी उपलब्ध करवा रही है, जिसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

बाजार में कई प्रकार के थ्रेसर मशीन (Thresher machine) आते है लेकिन उनमे से कुछ बाजार में प्रचलित है जैसे: लैंडफोर्स हारम्भा थ्रेसर, लैंडफोर्स मल्टी क्रॉप, दशमेश 641-पैडी थ्रेसर, महिंद्रा M55 लैंडफोर्स पैडी थ्रेसर और केएस एग्रोटेक मल्टीक्रॉप, आदि। लेकिन किसान सिर्फ उन्ही थ्रेसर मशीन को खरीदना पड़ेगा जो सरकार द्वारा अधिकृत है। 

ट्रैक्टर चलित थ्रेसर मशीन (Thresher machine) खरीदना के लाभ 

थ्रेसर मशीन फसल को अंकुरित करने के अलावा नाज छानने का काम भी करता है। यह फसलों की कटाई बहुत ही सुगम तरीके से करता है। 

सभी फसलों के लिए अलग प्रकार के थ्रेसर आते है, जैसे मक्का के लिए थ्रेसर, धान झाड़ने के लिए अलग थ्रेसर। थ्रेसर श्रम और लागत को कम करता है किसानों के सभी कार्यों को सुगम तरीके से करता है। 

थ्रेसर मशीन (Thresher machine) के लिए आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज 

थ्रेसर मशीन की खरीद के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।  

  1. आय प्रमाण पत्र 
  2. जाति प्रमाण पत्र 
  3. मोबाइल नंबर 
  4. निवास प्रमाण पत्र 
  5. बैंक खाते का विवरण 

यह भी पढ़ें: सरकार द्वारा किसानों के लिए लागू की गयी कृषि यंत्र अनुदान योजना

थ्रेसर मशीन (Thresher machine) के लिए कैसे आवेदन करें 

इस योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। 

आवेदन करने के बाद मोबाइल नंबर डाले। मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद आपको अलग अलग राज्यों के नाम के साथ आपको योजनाए दी हुई होगी, लेकिन अपने राज्य का चयन करके योजना का चयन करें।

आप जिस प्रकार की योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है, उस विकल्प पर क्लिक करें। सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद आप आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

Similar Posts