ट्रैक्टर रोटावेटर पर किसानों को मिल रही सब्सिडी, जाने सम्पूर्ण जानकारी

By: tractorchoice Published on: 24-Apr-2024
ट्रैक्टर रोटावेटर पर किसानों को मिल रही सब्सिडी, जाने सम्पूर्ण जानकारी

किसान रबी की फसल की कटाई के बाद दूसरी फसल की तैयारी मे लग जाता है। इसी बात को ध्यान मे रखते हुए किसानों को सस्ती दरों पर मशीनरी उपकरण प्रदान किये जा रहे है। 

सरकार द्वारा किसानों के लिए कृषि यंत्र अनुदान योजना चलाई जा रही है इन योजनाओं को अलग राज्यों मे अलग नामो से जाना जाता है। 

इन सभी योजनाओं के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र प्रदान किये जा रहे है। इसी योजना के चलते राज्य सरकार की ओर से किसानों को कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत ट्रैक्टर रोटावेटर पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। 

इस योजना के अंतर्गत किसानों को 60% सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना के चलते किसान आधी कीमत पर ट्रैक्टर रोटावेटर प्राप्त कर सकते है। किसान मशीनरी और कृषि उपकरणों पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठाकर कृषि यंत्रों की खरीद कर सकता है। 

क्या है ट्रैक्टर रोटावेटर ?

रोटावेटर खेतों मे होने वाली बुवाई के लिए काफी लाभदायक है, यह बुवाई के वक्त खेतों मे बचे हुए फसल के अवशेषों को हटाने उनका अच्छे से मिश्रण कर मिट्टी मे दबाने के लिए काफी उपयोगी है। 

यह भी पढ़ें: रोटावेटर क्या होता है और खेती में इसका इस्तेमाल कैसे लाभदायक है

इसका ज्यादातर उपयोग तब किया जाता है जब खेतों में बीज पड़ना शुरू हो जाता है। रोटावेटर गेहूँ, मक्का और गन्ना जैसी फसलों के अवशेषों को हटाने मे काफी सहायक है। 

ट्रैक्टर रोटावेटर पर कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा किसानों को दो तरीको के रोटावेटर पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। पहली श्रेणी मे आने वाले 20 से 35 बी एचपी के रोटावेटर जो ट्रैक्टर द्वारा चलित है उन पर 60% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

पहली श्रेणी के अंतर्गत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को 60% सब्सिडी प्रदान की जायेगी यानी 25000 रुपए की सब्सिडी इन वर्ग के किसानों को प्रदान की जाएगी। सामान्य वर्ग के अंतर्गत आने वाले किसानों को 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी यानी 20000 रुपए। 

दूसरी श्रेणी मे आने वाले रोटावेटर 35 बीएचपी के ऊपर वाले रोटरी ट्रिलर पर सरकार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वाले किसानों को सरकार 60% यानी 30000 और सामान्य वर्ग के किसानों को 50% यानी 25000 रुपए की  सब्सीडी प्रदान करेगी। 

क्या है ट्रैक्टर रोटावेटर की कीमत ?

बाजार मे बहुत सी कंपनियों के रोटावेटर उपलब्ध है लेकिन उनमे से कुछ ही प्रचलित है। सरकार द्वारा योजना के अंदर अधीकृत की हुई कंपनी के ही रोटावेटर पर किसान को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

बाजार मे उपलब्ध रोटावेटर कंपनियों के नाम है स्वराज, एग्री स्टार, महिंद्रा, केएम डब्ल्यू किर्लोस्कर (KMW Kirloskar), मास्कीओ गास्पार्दो (Maschio Gaspardo), फील्डकिंग (Fieldking) , गरुड (Garuda) और शक्तिमान (Shaktiman)। रोटावेटर की कीमत की बात करें तो भारत मे रोटावेटर की कीमत 13300 से लेकर 1.68 लाख रुपए तक है। 

रोटावेटर आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाता विवरण
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. खेत के कागजात
  7. निवास प्रमाण पत्र
  8. मोबाइल नंबर

ट्रैक्टर रोटावेटर सब्सिडी पाने के लिए कैसे आवेदन करें ?

सबसे पहले आपको डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, बिना रजिस्ट्रेशन के ofmas पर आवेदन स्वीकार  नहीं किया जायेगा। डीबीटी पोर्टल पर आवेदन करने के बाद किसानों को कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा

(www.farmech.bih.nic.in ) इस योजना के तहत किसान अपने जिला निदेशक से बात कर सकता है। योजना के बारे मे अधिक जानकारी लेने के लिए किसान जिला कृषि पदाधिकारी से सम्पर्क कर सकता है। 

Similar Posts