कंबाइन, रोटावेटर और कल्टीवेटर पर मिल रही है सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

By: tractorchoice Published on: 22-Feb-2024
कंबाइन, रोटावेटर और कल्टीवेटर पर मिल रही है सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

कृषि यंत्र अनुदान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को बम्पर सब्सीडी प्रदान कर रही है। बाजारों में कृषि यंत्रो की कीमत काफी ज्यादा होती है, जिसे छोटे और सीमान्त किसानों द्वारा नहीं खरीदा जा सकता है। 

किसानों को  कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत काफी सस्ती दरों पर यह मशीनरी उपकरण प्रदान किये जायेगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि में आधुनिकरण लाना है। 

इन यंत्रो की सहायता से किसान नई तकनीकी को भी जानेगा और मुनाफा भी कमा सकेगा। सरकार द्वारा इन कृषि यंत्रों पर 50% सब्सीडी प्रदान की जाएगी। 

किसान बाजार की तुलना में इस योजना के माध्यम से आधी कीमत पर कृषि उपकरण खरीद सकता है। कृषि यंत्र योजना राज्य सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। 

कृषि यंत्र योजना के माध्यम से प्रदान किये यंत्रो में जीएसटी शामिल नहीं है। जीएसटी का किसान को खुद से भुगतान करना पड़ेगा। 

इस योजना के अंतर्गत कंबाइन, रोटावेटर और कल्टीवेटर के अलावा अन्य कृषि यंत्रो पर भी सब्सीडी प्रदान की जाएगी। आइये जानते है, किसान और कौन कौन से कृषि यंत्रो पर सब्सीडी प्राप्त कर सकता है। 

किन कृषि यंत्रो पर प्रदान की जाएगी सब्सीडी 

लेजर लैंड लेवलर मशीन, सुगरकेन कटर प्लांटर, सुगरकेन थ्रेश कटर, हैरो, पावर स्प्रेयर, ब्रिकेट मेकिंग मशीन, यूरिया डीप प्लेसमेंट एप्लीकेटर, पावर टीलर, पावर वीडर, कंबाइन हार्वेस्टर, पैकिंग मशीन और सोलर ड्रायर सहित अन्य कृषि उपकरणों पर भी सब्सीडी प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें: सरकार द्वारा किसानों के लिए लागू की गयी कृषि यंत्र अनुदान योजना

कृषि यंत्रों पर सब्सीडी प्राप्त करने के लिए बुकिंग के रूप में कितनी राशि जमा करनी होगी ?

कृषि यंत्र योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को बुकिंग के रूप में कुछ राशि जमा करनी पड़ेगी। इस योजना में कृषि यंत्रो की कीमत के अनुसार ये राशि किसानों को भुगतान करनी पड़ेगी। 

एक लाख तक कीमतों वाले कृषि यंत्रों पर 2500 रुपए की राशि की बुकिंग करनी पड़ेगी। यही एक लाख से अधिक कीमत वाले कृषि यंत्रों पर 5000 रुपए की बुकिंग राशि जमा करनी होगी। 

आवेदन करते वक्त किन चीजों का ध्यान रखें

  1. कृषि यंत्र खरीदने के बाद कृषि विभाग द्वारा इसका सत्यापन किया जायेगा। 
  2. upyantratracking.in पोर्टल द्वारा सिर्फ कृषि यंत्र खरीदने के लिए ही अनुदान दिया जायेगा। 
  3. कृषि यंत्र खरीदने के लिए, लाभार्थी के खाते में मूल्य की 50% राशि का भुगतान किया जायेगा। यदि लाभार्थी अनपढ़ है, तो इस राशि का भुगतान घर के अन्य किसी सदस्य के खाते में किया जा सकता है। 
  4. कृषि यंत्र बुकिंग करने के बाद ओटीपी किसान को विभागीय पोर्टल पर पहले से उपलब्ध नंबर पर ही प्राप्त होगा।
  5. आवेदक केवल अपने नंबर या अपने ही किसी परिवार के सदस्य के नंबर से ही आवेदन कर सकता है। 

Similar Posts