पैड़ी ड्रम सीडर पर किसानों को मिल रही सब्सिडी ऐसे करें आवेदन

By: tractorchoice Published on: 02-May-2024
पैड़ी ड्रम सीडर पर किसानों को मिल रही सब्सिडी ऐसे करें आवेदन

सरकार द्वारा किसान की बुवाई लागत को कम करने और समय की बचत करने के लिए पैडी ड्रम सीडर पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। 

सरकार द्वारा किसानों को कृषि उपकरण बहुत ही कम लागतों पर उपलब्ध कराये जा रहे है। किसानों को खेती के लिए प्रेरित करने और उनका आर्थिक विकास करने के लिए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों पर छूट प्रदान की जा रही है। 

खरीफ सीजन के शुरुआत में किसान धान की बुवाई करना शुरू कर देता है, ये मशीन किसान की लागत और मेहनत दोनों में बचत करती है। 

धान की बुवाई के लिए यह मशीन काफी उपयोगी है, इससे बहुत ही कम समय में धान की बुवाई की जा सकती है। पैडी ड्रम सीडर मशीन को किसान खुद भी चला सकता है। 

पैडी ड्रम सीडर मशीन से बुवाई करने में सभी बीजों का अंकुरण एक साथ होता है , जिससे फसल की उत्पादन क्षमता भी काफी अच्छी रहती है। 

क्या है पैडी ड्रम सीडर मशीन ?

पैडी ड्रम सीडर मशीन का उपयोग किसानों द्वारा धान की बुवाई के लिए किया जाता है। खरीफ सीजन में ये मशीन धान की बुवाई के लिए काफी उपयोगी है , यह मानव चलित मशीन है। 

पैडी ड्रम सीडर मशीन की सहायता से समान रूप में बीजों की बुवाई की जाती है और सभी बीजों का अंकुरण भी एकसमान होता है। यह फसल उत्पादन में वृद्धि लाता है।  

यह मशीन किसान के श्रम और लागत दोनों में बचत करती है। बारिश वाले क्षेत्रों में बहुत ही कम लागत पर पैडी ड्रम सीडर से बुवाई की जाती है। 

ये भी पढ़ें: धान के प्रमुख रोग और उनका प्रबंधन

इस मशीन की सहायता से किसान को न तो धान की नर्सरी करनी पड़ती है और ना ही धान की रोपाई करनी पड़ती है।  पैडी ड्रम सीडर मशीन की सहायता से धान की सीधी बुवाई कर दी जाती है। इस मशीन से खेत में बुवाई करने पर धान की पैदावार में भी वृद्धि होती है। 

पैडी ड्रम सीडर पर किसानों को कितनी सब्सिडी प्रदान की जा रही है ?

पैडी ड्रम सीडर मशीन पर किसानों को वर्गों के अनुसार सब्सिडी प्रदान की जा रही है। पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के लोगों को पैडी ड्रम सीडर पर 60% सब्सिडी यानी 3750 रूपए की छूट प्रदान की जा रही है। यही सामान्य वर्ग में आने वाले लोगों को 50% सब्सिडी यानी 3000 रुपए की छूट प्रदान की जाएगी। 

पैडी ड्रम सीडर पर मिलने वाली यह सब्सिडी किसानों को उनकी खेती और नई तकनीकी की ओर प्रेरित करेगी।  जिससे किसान का आर्थिक विकास तो होगा ही बल्कि भारतीय कृषि अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा। 

पैडी ड्रम सीडर की कीमत ?

किसी भी कृषि उपकरण की कीमत उसके फीचर्स और विशेषताओं के आधार पर निर्धारित की जाती है। बाजार में अलग अलग कंपनियों के पैडी ड्रम सीडर उपलब्ध है, लेकिन किसान कृषि विभाग द्वारा अधिसूचित कंपनी के पैडी सीडर की ही खरीद कर सकता है। 

सब्सिडी का लाभ किसान केवल तभी उठा सकते है, जब वह कृषि विभाग द्वारा अधिसूचित कंपनी का पैडी ड्रम सीडर खरीदते है। बाजार में पैडी ड्रम सीडर की कीमत 5000 से 6000 तक है। 

पैडी ड्रम सीडर खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. बैंक पासबुक
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर
  8. खेत के आवश्यक दास्तावेज

पैडी ड्रम सीडर के लिए कैसे आवेदन करें ?

पैडी ड्रम सीडर मशीन पर सब्सिडी पाने के लिए सबसे पहले योजना की आधारिक वेबसाइट  (www.farmech.bih.nic.in) पर जाकर आवेदन करें। 

आवेदन करने से पहले डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है, बिना रजिस्ट्रेशन के आप आवेदन नहीं कर सकते है। 

योजना में आवेदन करने हेतु जानकारी कृषि विभाग के अधिकारी या जिला पदाधिकारी से बात कर सकते है। बिना रजिस्ट्रेशन के OFMAS पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Similar Posts