डिस्क प्लाऊ पर किसानों को दी जाएगी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

By: tractorchoice Published on: 03-May-2024
डिस्क प्लाऊ पर किसानों को दी जाएगी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सरकार द्वारा शुरू की गई कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत किसानों को डिस्क प्लाऊ पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि उपकरण और मशीनरी खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

ताकि किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। 

कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत लघु और सीमान्त किसानों को कृषि उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना की सहायता से किसानों के श्रम और समय में भी बचत होगी और किसान उत्पादन भी ज्यादा कर सकेंगे।

उत्पादन बढ़ने पर किसानों को लाभ भी प्राप्त होगा। इस योजना को सभी राज्यों में अलग अलग नामों से चलाया जा रहा है। 

इस योजना के अंतर्गत किसानों को 40 से लेकर 80% तक की सब्सीडी प्रदान की जा रही है। कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत यह सब्सीडी किसानों को अलग अलग यंत्रो के हिसाब से प्रदान की जा रही है। 

सरकार द्वारा शुरू की गई कृषि यंत्र योजना के डिस्क प्लाऊ पर भी किसानों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है। 

क्या है ट्रैक्टर डिस्क प्लाऊ 

डिस्क प्लाऊ एक हल के रूप में कार्य करता है। यह मिट्टी को खेती के लिए तैयार करने में काफी सहायक है। डिस्क प्लाऊ की सहायता से किसान मिट्टी को तोडना, खेत की गहरी जुताई करना आदि कार्य बड़े आसानी से कर सकता है।

यह डिक प्लाऊ सभी प्रकार की मिट्टियों और खेतो में सहायक होता है। यह उबड़ खाबड़ जमीन, पथरीली भूमि और सूखी जमीन में भी बेहतर तरीके से कार्य करता है। 

ये भी पढ़ें: PM Kisan Tractor Yojana : नया ट्रैक्टर खरीदने पर देगी सरकार 50% सब्सिडी

फसल बुवाई के लिए खेत को इसकी सहायता से तैयार किया जा सकता है। यह डिस्क प्लाऊ ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जाता है इसी कारण इसे ट्रैक्टर डिस्क प्लाऊ के नाम से जाना जाता है। 

ट्रैक्टर डिस्क प्लाऊ की खरीद पर कितनी सब्सीडी प्रदान की जाएगी 

किसानों  द्वारा ट्रैक्टर डिस्क प्लाऊ की खरीद पर सब्सिडी वर्गों के आधार पर प्रदान की जाएगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को 60% यानी 24000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

जबकि सामान्य वर्ग के किसानों द्वारा ट्रैक्टर डिस्क प्लाऊ की खरीद पर किसानों 50% यानी 20000 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

ट्रैक्टर डिस्क प्लाऊ की कीमत कितनी होती है ?

किसी भी मशीनरी की कीमत उसके फीचर्स और विशेषताओं के आधार पर तय की जाति है। बाजार में विभिन्न प्रकार की कंपनियों के डिस्क प्लाऊ उपस्थित है जिनकी कीमत उनके फीचर्स के आधार पर तय की गई है। 

बाजार में उपस्थित डिस्क प्लाऊ है जैसे: सोनालिका 2 बॉटम, दशमेश-351, सोनालिका 3 बॉटम, जॉन डियर रिवर्सेबल डिस्क प्लाउ और फील्डकिंग घुड़सवार डिस्क हल। 

ये भी पढ़ें: कंबाइन, रोटावेटर और कल्टीवेटर पर मिल रही है सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

डिस्क प्लाऊ की कीमत 8000 से शुरू होकर 95000 रुपए तक है। किन्तु किसानों को केवल उन्ही डिस्क प्लाऊ पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो, कृषि यंत्र योजना की सूची में कृषि विभाग द्वारा अधिकृत है। 

ट्रैक्टर डिस्क प्लाऊ के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड   
  2. बैंक खाता विवरण 
  3. पैन कार्ड 
  4. निवास प्रमाण पत्र 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. मोबाइल नंबर 
  7. खेत के कागजात 
  8. जाति प्रमाण पत्र 

ट्रैक्टर डिस्क प्लाऊ के लिए कैसे आवेदन करें ?

सबसे पहले आवेदक द्वारा किसान डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहिए। आवेदन करने के लिए किसान को कृषि यंत्रीकरण योजना की आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

डीबीटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही आपका आवेदन स्वीकार किया जायेगा। डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद किसान कृषि विभाग की आधारिक वेबसाइट (www.farmech.bih.nic.in) पर आवेदन करें। 

योजना से संबंधित कोई भी जानकारी आवेदक कृषि सहायक निदेशकों और जिला पदाधिकारियों से प्राप्त कर सकते है। 

Similar Posts