हैप्पी सीडर पर मिल रही सब्सिडी कैसे करें आवेदन ?

By: tractorchoice Published on: 25-Apr-2024
हैप्पी सीडर पर मिल रही सब्सिडी कैसे करें आवेदन ?

गेहूँ की कटाई के बाद बहुत से किसान ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए मूँग की खेती करेंगे , मूँग की बुवाई के लिए हैप्पी सीडर मशीन को बेहतर माना जाता है। 

सभी किसानों को सस्ती दरों पर हैप्पी सीडर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा हैप्पी सीडर मशीन पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। 

हैप्पी सीडर (Happy seeder) की सहायता से किसान खेत की बिना जुताई करें ही मूंग की फसल की बुवाई कर सकता है। हैप्पी सीडर मशीन से बुवाई करने के बाद खेत में जुताई की जरुरत नहीं होती है।

किसानों के लिए सबसे अच्छी बात यह है, हैप्पी सीडर मशीन की खरीद पर 80% यानी 120000 रुपए की सब्सीडी प्रदान की जा रही है। 

किसान कृषि यंत्र योजना में आवेदन करके हैप्पी सीडर मशीन पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकता है। 

सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना को अलग अलग राज्यों  में विभिन्न विभिन्न नामों से जाना जाता है। एमपी में इस योजना को ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना के नाम से जाना जाता है और उत्तर प्रदेश और बिहार में कृषि यंत्रीकरण योजना के नाम से जाना जाता है। 

राज्य के सभी किसान जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वो सभी इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

हैप्पी सीडर पर कितनी सब्सीडी प्रदान की जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के किसानों को हैप्पी सीडर पर 80 % सब्सिडी प्रदान की जा रही है। 

ये भी पढ़ें: लेजर लैंड लेवलर मशीन की खरीदी पर मिलेगी 1,80,000 रुपए की सब्सिडी

9 से 11 टाइन के हैप्पी सीडर पर किसानों को 120000 की सब्सीडी प्रदान की जाएगी। इसी योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के किसानों को 75% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

क्या है हैप्पी सीडर मशीन की कीमत ?

बाजार में विभिन्न्न प्रकार की कंपनियों के सुपर सीडर आते है। हैप्पी सीडर मशीन की कीमत 1.58 लाख से शुरू होकर  2.53 लाख रुपए तक है। हैप्पी सीडर की कीमत उसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के आधार पर निर्धारित की जाती है।

बाजारों में बहुत सी कंपनियों की सुपर सीडर मशीने उपलब्ध है लेकिन भारतीय किसानों के बीच केवल  दशमेश 610 , मलकित हैप्पी सीडर और जगतजीत हैप्पी सीडर लोकप्रिय है। 

कृषि विभाग द्वारा अधिसूचित की गई कंपनियों से ही किसानों को योजना के अंतर्गत हैप्पी सीडर मशीन खरीदनी  पड़ेगी तभी वह इस योजना का लाभ  प्राप्त कर सकते है।

कौन कर सकता है योजना के लिए आवेदन 

बिहार राज्य के वो सभी किसान जो सुपर सीडर मशीन लेने को इच्छुक है जैसे :क्लस्टर फेडरेशन, जीविका समूह,  प्रगतिशील किसान और ग्राम संगठन ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

इस योजना के अंतर्गत किसान जो कृषि यंत्र खरीद रहा है उस उपकरण की कीमत से अनुदान की राशि घटा कर शेष राशि का भुगतान करके कृषि यंत्र खरीद सकेगा। अनुदान की राशि को कृषि यंत्र निर्माता के खाते में जमा कर दिया जायेगा।

सुपर सीडर मशीन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

सुपर सीडर मशीन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता रहती है, जैसे:

  • आधार कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन के जरूरी कागजात
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

हैप्पी सीडर के लिए आवेदन कहाँ करें ?

हैप्पी सीडर मशीन का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले बिहार के कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के OFMAS पर आवेदन नहीं कर सकते।  

उसके बाद इच्छुक किसान कृषि यंत्रीकरण सॉफ्टवेयर OFMAS पर आवेदन करें। डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद किसान को कृषि विभाग की वेबसाइट (www.farmech.bih.nic.in) पर आवेदन करना होगा। 

इस योजना में आवेदन करने के लिए और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान अपने प्रखंड कृषि अधिकारी, सहायक निदेशक, कृषि अभियंत्रण और जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकता है। 

Similar Posts