ऐसे होगा किसानों को मुनाफा जाने सुपर सीडर मशीन की 5 मुख्य विशेषताएं

By: tractorchoice
Published on: 17-Apr-2024
ऐसे होगा किसानों को मुनाफा जाने सुपर सीडर मशीन की 5 मुख्य विशेषताएं

भारत जैसे राज्य में विभिन्न फसलों का उत्पादन किया जाता है, जिनका बुवाई और कटाई दोनों का समय निश्चित रहता है। ऐसे में कृषि उपकरण और मशीनरी प्रमुख भूमिका निभाते है। कृषि के सभी कार्य जैसे बुवाई, जुताई, भराई और कटाई  सभी काम मशीनरियों के द्वारा पूर्णतया किये जाते है। 

कृषि उपकरणों की सहायता से किसान की पैदावार में भी वृद्धि होगी और आय भी दुगुना हो जाएगी। इन्ही कृषि यंत्रों में शामिल है सुपर सीडर। 

सुपर सीडर की सहायता से किसान बिना पराली जलाये खेत की बुवाई कर सकता है।  यह सुपर सीडर कृषि कार्यों में किसान के लिए काफी सहायक है। 

सुपर सीडर की बुआई से फसल की लागत में भी कमी आती है और पराली के अवशेष खाद के रूप में कार्य करते है। 

किसानों के लिए यह मशीने काफी किफायती और लाभदायक भी है। 

बहुत से राज्यों में सुपर सीडर मशीन पर सब्सीडी भी उपलब्ध कराई जा रही है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को सुपर सीडर मशीने की खरीद पर 80% सब्सीडी प्रदान की जा रही है 

जबकि सामान्य वर्ग में आने वाले सभी लोगों को सुपर सीडर की खरीद पर 75% सब्सीडी प्रदान की जा रही है। आइये बात करते है अब कैसे सुपर सीडर किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है और किसानों की आय बढ़ाने में यह कैसे सहायक है। 

सुपर सीडर मशीन से किसानों को होने वाले फायदे क्या है ?

सुपर सीडर मशीन इन दिनों काफी चर्चा के विषय में है। ज्यादातर किसानों द्वारा सुपर सीडर की सहायता से ही बुवाई का कार्य किया जा रहा है।  

सुपर सीडर की सहायता से किसान खेत में बिना पराली को जलाये फसल की बुवाई कर सकते है। यह मशीन बुवाई करते वक्त पराली को अंदर जमीन में दबा  देती है और यह पराली खाद के रूप में कार्य करती है।  

यह पराली पानी सोखने में भी सहायता प्रदान करती है। कुछ समय बाद यह पराली खाद के रूप में तब्दील हो जाती है और कार्बनिक पदार्थ की मात्रा को खेत में बढ़ा देती है। 

कई राज्यों में प्रदान की जा रही है सुपर सीडर मशीन पर सब्सीडी 

किसान की कृषि किर्याओं को योगदान देने के लिए सरकार द्वारा कई राज्यों में सुपर सीडर मशीन पर सब्सीडी प्रदान की जा रही है। सुपर सीडर एक मल्टी टास्किंग कृषि उपकरण है। 

यह फसल की बुवाई, जुताई, मल्चिंग और खाद फैलाने जैसे सभी कार्यों को एक साथ करता है। यह सुपर सीडर किसानों की मेहनत, समय और लागत दोनों को ही कम करता है।

यह भी पढ़ें: सरकार द्वारा किसानों के लिए लागू की गयी कृषि यंत्र अनुदान योजना

सुपर सीडर मशीन का उपयोग हम कई कार्यों के लिए कर सकते है जैसे धान की कटाई के बाद गेहूँ की बुवाई के लिए या फिर गेहूँ की कटाई के बाद मूँग की बुवाई के लिए भी सुपर सीडर का उपयोग कर सकते है। यह सुपर सीडर मशीन ट्रैक्टर के साथ जोड़कर चलाई जाती है। 

क्या है सुपर सीडर मशीन की विशेषताएँ

  1. सुपर सीडर मशीन मल्टी टास्किंग है फसल की बुवाई, जुताई और मल्चिंग के साथ साथ खेत में खाद फैलाने का काम भी यह एक साथ करता है इसीलिए यह किसान के समय और लागत दोनों की ही बचत करता है। 
  2. यह मशीन खेत में फसल कटाई के बाद बची हुई पराली को जमीन में अच्छे से मिलाकर उसकी खाद बना देते है और यह पानी को अच्छे तरीके से सोखने में मदद करता है। जो खेत की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने और किसान की आय को अधिक करने में काफी सहायक होती है। 
  3. सुपर सीडर मशीन की सहायता से किसान पैदावार में 5 % की वृद्धि और लागत में 50 % की कमी की जा सकती है। इसके अलावा यह मशीन वायु प्रदुषण नियंत्रित करने और जैव विविधता को बनाये रखने में किसानों के लिए काफी सहायक होते है। 
  4. यह सुपर सीडर मशीन 10 से 12 इंच की पराली को जोतकर बीज की बुवाई बड़ी आसानी से करती है। सुपर सीडर मशीन में धान व गेहूँ की फसल के डंठलों को कुतरने के लिए रोटावेटर लगा हुआ होता है। 
  5. सुपर सीडर में आने वाले रोटावेटर में सीधे ब्लेड लगे हुए होते है जो पराली को हटाने और काटने में सहायक होते है। यह मशीन 35 से 65 एचपी वाले ट्रैक्टर से संचालित की जा सकती है। सुपर सीडर मशीन की कीमत  2.50 लाख से 3  लाख रुपए तक है। 

Similar Posts