पशु शेड मनरेगा योजना 2024 क्या है

By: tractorchoice Published on: 11-Mar-2024
पशु शेड मनरेगा योजना 2024 क्या है

आपको जानकर खुशी होगी कि सरकार ने पशुपालक किसानों के लिए “मनरेगा पशु शेड योजना 2024 (MNREGA Pashu Shed 2024)” नामक एक नई योजना शुरू की है। पशुपालन करने वाले किसानों को यह योजना अपनी खुद की जमीन पर पशुघर बनाने के लिए धन देगी। 

मनरेगा पशु शेड योजना 2024 (MNREGA Pashu Shed 2024) के तहत पशुपालन करने वालों को मनरेगा द्वारा पालतू पशुओं के लिए शेड, हवादार छत, यूरिनल टैंक और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। इसके तहत योग्य लाभार्थियों को अपनी खुद की जमीन पर शेड बनाने के लिए 80 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।

योजना में किसानों को कितना लाभ प्राप्त होगा 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास कम से कम तीन पशु होने चाहिए। यदि पशुओं की संख्या तीन से छह होती है, तो उन्हें एक लाख छह हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। 

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2024

4 पशु मिलाकर 1 लाख 16 हजार रुपये का लाभ मिल सकता है। योजना के लाभार्थी पशु शेड के अलावा फर्श और यूरिनल टैंक भी बना सकते हैं।

किन किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ 

योजना का लाभ सिर्फ उन किसानों को मिलेगा जो सिर्फ पशुपालन पर निर्भर हैं और कम से कम तीन पशु पालते हैं। आवेदन करने के लिए आप अपने निकटतम बैंक में जाकर पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर सकते हैं। 

इस योजना के तहत पशु शेड निर्माण के लिए  75 हजार से 80 हजार रुपये मिलेंगे, और तीन से अधिक पशु होने पर 1 लाख 16 हजार रुपये मिल सकते हैं।

पशु शेड योजना आवेदन प्रिक्रिया क्या है? 

योजना में शामिल पशु शेड के लिए आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी बैंक जाएं। आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ठीक से भरें और आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी संलग्न करें। फिर आपको अपने नजदीकी बैंक में फार्म भरना होगा।

Similar Posts