भारत में पाई जाने वाली देशी गायों की प्रमुख नस्लें

By: tractorchoice
Published on: 25-Aug-2023
भारत में पाई जाने वाली देशी गायों की प्रमुख नस्लें

भारत एक कृषि प्रदान देश है यहाँ किसान खेती के साथ साथ पशुपालन भी करता है। देश में कई तरह के दुधारू पशुओ का पालन किया जाता है। 

दुधारू पशुओ में गाय को प्रमुख स्थान प्राप्त है। भारत में गायों की बहुत सारी नस्लें पाई जाती हैं। जिसमें देशी और विलायती गाय शामिल है। 

विलायती गाय दूध तो अधिक देती है पर उनका दूध पानी जैसा पतला होता है। भारत में देशी गायों का दूध अमृत के समान माना जाता है। देशी गायों का दूध A2 गुणवत्ता वाला होता है जो मानव शरीर के लिए बहुत स्वास्थ्य वर्धक होता है। 

इसलिए आज कल लोग देशी गाय का दूध पीना अधिक पसंद करते हैं। पशुपालकों को भी विलायती गाय का पालन छोड़ कर देशी गाय का पालन करना चाहिए ताकि वे देशी गाय से अच्छा मुनाफा कमा सकें। देशी गाय का पालन करने से पहले पशुपालकों को गाय की नस्ल की जानकारी होना बहुत आवश्यक है। 

हमारे इस लेख के माध्यम से आप भारत में पाई जाने वाली देशी नस्ल की गायों की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे।

देशी गायों की नस्लें और उनकी प्रमुख विशेषताएँ 

1. साहीवाल नस्ल की गाय 

भारतीय नस्लों में इस नस्ल को सबसे ज्याद दूध देने वाली नस्ल माना जाता है। इस गाय का उत्पत्ति स्थान मोंट्गोमेरी पंजाब (पाकिस्तान) है। 

इस नस्ल की गाय डेयरी उद्देश्य के लिए बहुत अच्छी होती है। नस्ल का प्रजनन क्षेत्र पंजाब के फिरोजपुर, अमृतसर जिले और राजस्थान के श्री गंगानगर जिले हैं।

पंजाब में फिरोजपुर जिले के फाजिल्का और अबोहर शहरों के आसपास शुद्ध साहीवाल मवेशियों के अच्छे झुंड उपलब्ध हैं। हरियाणा में राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, करनाल द्वारा साहीवाल गायों के एक बड़े झुंड का रखरखाव किया जाता है। 

नस्ल की प्रमुख विशेषताएँ

  • गायों का रंग भूरा लाल होता है, इसके अलावा रंग महोगनी लाल भूरे से अधिक भूरे लाल रंग में भिन्न हो सकते हैं। सांडों के अंग बाकी शरीर के रंग की तुलना में गहरे रंग के होते हैं। 
  • इस नस्ल के शरीर पर सफेद दाग भी देखे जाते हैं। जानवरों के थन अच्छी तरह विकसित होते हैं। साहीवाल गायों की औसत दुग्ध उत्पादन क्षमता 10 -20 किलोग्राम है। 
  • संगठित कृषि स्थितियों के तहत इस नस्ल की गायों की दूध की उपज औसत 12 -15 लीटर प्रति दिन तक दर्ज की गई है।
  •  इस नस्ल की योग्यता को ध्यान में रखते हुए, साहीवाल जानवरों को ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयात किया गया है और ऑस्ट्रेलियाई मिल्किंग ज़ेबू (एएमजेड) मवेशी नामक सिंथेटिक क्रॉसब्रेड विकसित करने में उपयोग किया गया है।

ये भी पढ़ें: भारत की सबसे ज्यादा दूध देने वाली टॉप 4 भैसों की नस्लें

2. गिर नस्ल की गाय

गिर गाय एक विश्व प्रसिद्ध नस्ल है जो तनाव की स्थिति के प्रति अपनी सहनशीलता के लिए जानी जाती है। ये नस्ल विभिन्न रोगों के लिए प्रतिरोधी है।

अपने विशेष गुणों के कारण इस नस्ल के पशुओं को ब्राजील, अमेरिका, वेनेज़ुएला और मैक्सिको जैसे देशों से आयात किया गया है और वहां इनका सफलतापूर्वक प्रजनन किया जा रहा है। 

नस्ल की प्रमुख विशेषताएँ

  • इस नस्ल की गाय लाल रंग की होती हैं हालांकि कुछ जानवर सफ़ेद धब्बेदार लाल होते हैं। सींग विशेष रूप से घुमावदार होते हैं। 
  • मुकुट के आधार से शुरू होकर वे एक तरफ नीचे की ओर और पीछे की ओर वक्र लेते हैं और फिर से थोड़ा ऊपर की ओर झुकते हैं। 
  • इस प्रकार सींगो के आकर में एक आधा चाँद दिखाई देता है। इस नस्ल के लंबे और पेंडुलस कान पत्ते की तरह मुड़े हुए होते हैं। कान हर समय लटके रहते हैं और उनका अंदर का मुख आगे की ओर होता है। 
  • गिर गाय की प्रति दिन दुग्ध उत्पादन क्षमता 15 से 20 किलोग्राम है। जिसमें औसत दुग्ध वसा 4.6% (3.9 से 5.1% के बीच) है।

3. लाल सिंधी नस्ल की गाय

लाल सिंधी पाकिस्तान के सिंध प्रांत से उत्पन्न होने वाली एक प्रतिष्ठित गर्मी सहिष्णु दुधारू गाय की नस्ल है। नस्ल को "मलिर", "लाल कराची" और "सिंधी" के रूप में भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नस्ल बेला, बलूचिस्तान के लास बेला मवेशियों से विकसित हुई है। 

नस्ल की प्रमुख विशेषताएँ

  • नस्ल साहीवाल की तुलना में विशिष्ट लाल रंग और गहरे रंग की है। गाय लाल रंग गहरे लाल से हल्के पीले रंग में भिन्न होते हैं,लेकिन आमतौर पर गाय गहरे लाल रंग के होते हैं। 
  • किसी - किसी गाय के गले और माथे पर छोटे-छोटे सफेद धब्बे दिखाई देते हैं। सींग आधार पर मोटे होते हैं और पार्श्व में निकलते हैं और ऊपर की ओर झुकते हैं। 
  • लाल सिंधी नस्ल की दुग्ध उत्पादन क्षमता बहुत अधिक होती है और इसकी तुलना साहीवाल से की जा सकती है। नस्ल विकास के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस, ब्राजील और श्रीलंका सहित कई देशों में नस्ल का उपयोग किया गया है। 
  • मवेशियों की दुग्ध उपज 1100 से 2600 किग्रा प्रति दुग्धकाल होती है। इस नस्ल की गाय प्रति - दिन 10 -15 लीटर दूध का उत्पादन कर सकती है। 
  • दूध में वसा प्रतिशत औसतन 4.5% के साथ 4 से 5.2% तक होता है। 

 4. हरियाणा नस्ल की गाय 

हरियाणा नस्ल की गाय गंगा के मैदान की सबसे प्रमुख दोहरे उद्देश्य वाली गाय की नस्ल है और इस नस्ल का नाम (हरियाणा राज्य) के प्रजनन पथ के अनुसार रखा गया है। नस्ल को पहले उनके मूल स्थान के अनुसार 'हिसार' और 'हांसी' के नाम से जाना जाता था। नस्ल के प्रजनन पथ में हरियाणा के हिसार, रोहतक, सोनीपत, गुड़गांव, जींद और झज्जर जिले शामिल हैं। 

नस्ल की प्रमुख विशेषताएँ

  • आमतौर पर, नस्ल सफेद या हल्के भूरे रंग की होती है जिसमें ताबूत के आकार की खोपड़ी होती है। सांडों के अग्र और पश्च भाग के बीच का रंग अपेक्षाकृत गहरा या गहरा धूसर होता है। 
  • इस नस्ल की गाय के लंबे और संकीर्ण चेहरे, पोल और छोटे सींगों के केंद्र में अच्छी तरह से चिह्नित हड्डी प्रमुखता है। 
  • नस्ल को मुख्य रूप से बैल उत्पादन के लिए रखा जाता है क्योंकि वे शक्तिशाली काम करने वाले जानवर हैं और इसलिए नर बछड़ों के प्रबंधन पर अधिक ध्यान दिया जाता है। हालाँकि, गाय उचित मात्रा में दूध भी देती हैं। 
  • अच्छी गायें एक दिन में 10 -15 किलो ग्राम तक दूध का उत्पादन कर सकती हैं, औसत गायों का एक स्तनपान में लगभग 1745 किलोग्राम के बीच) का उत्पादन होता है।
  • इस नस्ल की गाय के दूध में वसा अच्छी होती है। देशी गाय का दूध अमृत के समान होता है। देशी गाय का दूध कई बीमारियों में दवा के तोर पे भी इस्तेमाल किया जाता है।

5. कांकरेज नस्ल की गाय 

कांकरेज नस्ल की गाय गुजरात राज्य में पाई जाती है। इसका नाम गुजरात के बनासकांठा जिले के भौगोलिक क्षेत्र यानी कांकरेज तालुका के नाम से लिया गया है। 

वे गुजरात के मेहसाणा, कच्छ, अहमदाबाद, खेड़ा, आनंद, साबरकांठा और बनासकांठा जिलों और राजस्थान के बाड़मेर और जोधपुर जिलों सहित कच्छ के रण के दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में पाए जाते हैं। 

ब्राजील में गुजरात के नाम से विख्यात कांकरेज उस देश में बड़ी संख्या में शुद्ध नस्ल के रूप में रखा जा रहा है। अमेरिकी ब्राह्मण के गठन में गुजरात सबसे महत्वपूर्ण नस्ल थी। 

टिक बुखार, गर्मी तनाव, संक्रामक गर्भपात और तपेदिक की बहुत कम घटनाओं के प्रतिरोधी जैसी अनूठी विशेषताओं ने इन देशों के बीच कांकरेज को बहुत लोकप्रिय बना दिया है। 

नस्ल की प्रमुख विशेषताएँ

  • गाय का रंग सिल्वर ग्रे से आयरन ग्रे और स्टील ब्लैक से भिन्न होता है। सांडो में, मुख्यालय और कूबड़ शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में थोड़े गहरे रंग के होते हैं। बैल गायों और बैलों की तुलना में अधिक गहरे रंग के होते हैं।
  • नर में कूबड़ अच्छी तरह से विकसित होता है और अन्य नस्लों की तरह दृढ़ नहीं होता है। माथा चौड़ा और बीच में थोड़ा सा उभरा हुआ होता है। 
  • चेहरा छोटा और नाक थोड़ी ऊपर उठी हुई होती है । इस नस्ल की अनूठी विशेषता इसके बड़े, पेंडुलस कान हैं। सींग वीणा के आकार के होते हैं। इस नस्ल की गायों के सींग मोटे और बहुत बड़े होते हैं। 
  • गायें अच्छी दूध देने वाली होती हैं और बैलों का उपयोग कृषि कार्यों और सड़क परिवहन के लिए किया जाता है। 
  • इस नस्ल की गाय एक दिन में 10 -15 लीटर तक दूध दे सकती हैं। कई गाय एक दिन में 18-20 लीटर दूध देने की भी क्षमता रखती हैं।

6. हाल्लीकर नस्ल की गाय 

इसे "मैसूर" के रूप में भी जाना जाता है, इस नस्ल को दक्षिणी भारत की सबसे अच्छी नस्ल माना जाता है। प्रजनन क्षेत्र में कर्नाटक के मैसूर, मांड्या, बैंगलोर, कोलार, तुमकुर, हासन और चित्रदुर्ग जिले शामिल हैं।

नस्ल की प्रमुख विशेषताएँ

  • गाय सफेद से हल्के भूरे रंग की होती है। युवा प्रजनन करने वाले सांडों के कंधे और पुट्ठे पर गहरे रंग होते हैं। 
  • सींग पोल के ऊपर से एक दूसरे के पास निकलते हैं और लगभग आधी लंबाई तक सीधे, ऊपर और पीछे की ओर ले जाते हैं और फिर नुकीले सिरों के साथ थोड़ा आगे और अंदर की ओर उन्मुख होते हैं। 
  • आंखों, गालों, गर्दन या कंधे के क्षेत्र के आसपास सफेद निशान या अनियमित धब्बे भी पाए जाते हैं। जानवरों को पेशेवर प्रजनकों द्वारा अर्ध-गहन प्रबंधन प्रणाली में रखा जाता है। 
  • हरे चारे में मुख्यतः रागी, घास, ज्वार या बाजरा शामिल है। ये गाय प्रति दिन 5 -8 किलोग्राम तक दूध का उत्पादन करती है और औसत दुग्ध वसा 5.7% है।

Similar Posts