जानिए फार्मिंग कितने प्रकार की होती है

By: tractorchoice
Published on: 18-Dec-2023
जानिए फार्मिंग कितने प्रकार की होती है

इस लेख में हम Types of Farming के बारे में बताएंगे , दोस्तों Farming के बारे में तो आपने सुना ही होंगे क्या आप जानते है की Farming कितने Type की होती है। हमारे इस लेख में आप इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। 

Farming 2 type की होती है। 

  • Subsistence Farming
  • Commercial Farming 

1. Subsistence Farming 

Subsistence का मतलब है जीवन यापन के लिए Subsistence farming farmers family की needs को पूरा करने के लिए की जाती है , Subsistence farming में low level of technology , household labour का Use किया जाता है जिससे small output produce होती है। 

ये भी पढ़ें: मल्टी फार्मिंग - खेती की इस तकनीक को अपना कर किसान बन सकते हैं मालामाल

Subsistence farming  में भी दो types की farming होती है -

  • Intensive subsistence farming 
  • Primitive subsistence  farming

Intensive subsistence farming- इस फार्मिंग में किसान छोटे Area में खेती करके ज्यादा production  करता है , ये फार्मिंग घर की जरूरतों और जीवन यापन के लिए की जाती है। 

ये farming उस इलाके में की जाती है जहा population ज्यादा होती है। Intensive subsistence farming में slash burn cultivation किया जाता है छोटे छोटे plots बना कर उनमें खेती की जाती है। 

धान (Rice ) की फसल की फार्मिंग इस Intensive subsistence farming में की जाती है।  

Primitive subsistence farming - ये फार्मिंग परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए की जाती है | Primitive subsistence farming 2 types की होती है। 

  • Shifting cultivation 
  • Nomadic herding

Shifting cultivation

(shifting cultivation) को slash burn cultivation बोला जाता है, जिसमें जंगल को काट कर जला दिया जाता है और बाद में जो राख होती है वो मिट्टी में मिला कर खाद के रूप में इस्तेमाल करके उस पर खेती की जाती है। 

ये farming  उस इलाके में की जाती है जहाँ जंगल ज्यादा होते है। ये खेती वर्षा पर आधारित होती है , ज्यादतर maize , yam,  potatoes और cash crop की खेती shifting cultivation में की जाती है। 

ये भी पढ़ें: भारत में कितने प्रकार की मिट्टी पाई जाती है?

Nomadic herding 

nomads का मतलब होता है चरवाहे , ये ज्यादातर  semi - arid region के लोग करते है  

nomadic herding में चरवाहे sheep , camel or cows को पालते हैं। चरवाहे अपने herds को लेकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर घूमते है। 

चरवाहे अपने पशुओं से प्राप्त दूध, उन और माँस को बेच कर जीवन यापन करते है। ये फार्मिंग राजस्थान के सहारा desert के और गुजरात के लोग अधिक करते है।   

2. फार्मिंग का दूसरा टाइप है Commercial Farming है  

इसको commercial farming इसलिए बोला जाता है क्योंकि ये farming बड़े area में की जाती है commercial farming में फार्मिंग नई technology का use किया जाता है जिससे की production ज्यादा किया जा सके , इस फार्मिंग में सारे काम machinery से किया जाता है।

इस फार्मिंग में हाई इनपुट्स का use किया जाता है , इस फार्मिंग में animals भी market में बचने के लिए पाले जाते है। ये फार्मिंग market needs को पूरा करने के लिए की जाती है।और इस फार्मिंग का aim ज्यादा पैसे कामना होता है |  

Commercial farming  3 types की होती है        

  • Commercial grain farming
  • Mixed farming 
  • Plantation           

Commercial grain farming -  इस farming में large area me grains की farming की जाती है , इस फार्मिंग में wheat or maize common crops के रूप में उगाई जाती है, Commercial grain farming  north america, europe और asia के temperate grassland  में की जाती है, temperate area होने के कारण winter ज्यादा होती है इसलिए साल में एक ही फसल grow की जाती है। farming से प्राप्त crops को market में बेचा जाता है।

ये भी पढ़ें: खेती के इस तरीके से बढ़ेगा कमाई का जरिया, किसानों को कम लागत में होगा अच्छा मुनाफा

Mixed farming - जब फसलों के उत्पादन के साथ-साथ पशुपालन भी किया जाता है तो  Mixed farming कहते हैं। जब एक बार में एक से अधिक फसल एक जगह पर उगाई जाती है तो उसे mixed खेती कहते हैं।

Plantation Commercial farming एक टाइप है इस टाइप की farming में एक बार crop plants का plantation किया जाता है जिससे २-3 साल तक production  प्राप्त होता रहता है, plantation Commercial farming में singel crop का large scale पर plantation किया जाता है, इस फार्मिंग में tea, coffee, sugarcane, cashew, rubber, banana और cotton जैसी plantation crops उगाई जाती है। इन से प्राप्त products को processing के लिए मार्किट में बेचा जाता है , plantation crops tropical climate में उगाई जाती है। 

Similar Posts